पुस्तकालय मे बहुधा पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

  1. मैं पुस्तकालय सदस्यता कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ?

  2. मैं प्रलेखों (किताबें/सजिल्द खंड) कहां चेक-आउट करूं ?

  3. मैं प्रलेखों (किताबें/सजिल्द खंड) का नवीनीकरण कैसे कर सकता हूँ ?

  4. यदि मुझे जिस पुस्तक की आवश्यकता है उसकी पहले ही चेक-आउट कर ली गई है तो मैं क्या कर सकता हूं?

  5. क्या मुझे उन वस्तुओं की सूची मिल सकती है जिन्हें मैंने चेक-आउट/चेक-इन किया है?

  6. जब मेरे पास अतिदेय पुस्तकें होती हैं तो पुस्तकालय मुझे कैसे सूचित करता है?

  7. क्या मुझे चेक-इन/चेक-आउट वस्तुओं की अधिसूचना ई-मेल से मिल सकती है?

  8. अंतरपुस्तकालय आदान सेवाओं (पीआरएल पुस्तकालय से बाहर की सामग्री के अधिगमन के लिए) का उपयोग कौन कर सकता है ?

  9. अंतरपुस्तकालय आदान के माध्यम से किस प्रकार की सामग्री उधार ली जा सकती है?

  10. क्या अंतरपुस्तकालय आदान सेवाओं के लिए कोई शुल्क है?

  11. क्या अंतरपुस्तकालय आदान मदें आने पर मुझे सूचित किया जाएगा?



Q.1   
मैं पुस्तकालय की सदस्यता कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ?
पुस्तकालय सुविधा का उपयोग करने के लिए पीआरएल स्टाफ सदस्यों और विद्वानों का स्वागत है। पुस्तकालय से दस्तावेज़ आदान लेने के लिए सदस्यता आवश्यक है।. पुस्तकालय का सदस्य बनने के लिए, सभी को सदस्यता आवेदन पत्र भरना होगा और पीआरएल के कार्यग्रहण पत्र के साथ पुस्तकालय में जमा करना होगा।

Q.2    मैं दस्तावेज़ (किताबें/सजिल्द खंड) कहां चेक-आउट करूं ?
दस्तावेज़ों की जाँच किसी भी पीआरएल कैंपस पुस्तकालय परिसंचरण डेस्क पर की जा सकती है। कृपया ध्यान दें कि संदर्भ पुस्तकें, दुर्लभ पुस्तकें और मानचित्र केवल पुस्तकालय के वाचनालय में ही उपयोग किए जाएंगे।

Q.3    मैं दस्तावेज़ों (किताबें/सजिल्द खंड) का नवीनीकरण कैसे कर सकता हूँ ?
पुस्तकालय वस्तुओं को नवीनीकृत करने के लिए कृपया अपने कैंपस पुस्तकालय स्टाफ से संपर्क करें। वस्तुओं का नवीनीकरण व्यक्तिगत रूप से या ई-मेल के माध्यम से किया जा सकता है (पुस्तकालय आदान नीति और "समय और संपर्क" यहाँ देखे .

Q.4    यदि मुझे जिस पुस्तक की आवश्यकता है उसे पहले ही चेक आउट कर दिया है तो मैं क्या कर सकता हूं ?
पुस्तकालय उपयोगकर्ता "चेक-आउट" आइटम को "होल्ड पर" रखकर आरक्षित कर सकता है, जिसे पुस्तकालय स्टाफ के माध्यम से व्यक्तिगत रूप से या ई-मेल अनुरोध पर किया जा सकता है।. होल्ड को ऑनलाइन भी रखा जा सकता है। “माई अकाउंट” ओपेक (ऑनलाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग) इंटरफ़ेस सुविधा के माध्यम से |

Q.5    क्या मुझे उन वस्तुओं की सूची मिल सकती है जिन्हें मैंने चेक-आउट/चेक-इन किया है?
पीआरएल पुस्तकालय कर्मचारी आपको उन सभी वस्तुओं की एक सूची प्रदान कर सकते हैं जिन्हें आपके पुस्तकालय खाते से चेक-इन/चेक-आउट किया गया है या आप ओपेक (ऑनलाइन पब्लिक एक्सेस कैटलॉग) इंटरफ़ेस की “मेरा खाता” सुविधा का प्रयोग कर सकते हैं।

Q.6    जब मेरे पास अतिदेय पुस्तकें होती हैं तो पुस्तकालय मुझे कैसे सूचित करता है?
अतिदेय वस्तु(ओं) को कोहा सॉफ्टवेयर सिस्टम से ई-मेल अधिसूचना द्वारा सूचित किया जाएगा।

Q.7    क्या मुझे चेक-इन/चेक-आउट वस्तुओं की अधिसूचना ई-मेल से मिल सकती है ?
हां, आपको प्रत्येक लेनदेन के लिए कोहा सॉफ्टवेयर के माध्यम से सिस्टम जनित सूचनाएं मिलेंगी।.

Q.8    अंतरपुस्तकालय आदान सेवाओं (पीआरएल पुस्तकालय के बाहर सामग्री तक पहुंच के लिए) का उपयोग कौन कर सकता है ?
सभी पंजीकृत पुस्तकालय उपयोगकर्ता अंतरपुस्तकालय ऋण की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

Q.9    अंतरपुस्तकालय आदान के माध्यम से किस प्रकार की सामग्री उधार ली जा सकती है?
मुख्य रूप से शोध लेख और पुस्तकें अंतरपुस्तकालय ऋण के माध्यम से उधार ली जा सकती हैं।

Q.10    क्या अंतरपुस्तकालय आदान सेवाओं के लिए कोई शुल्क है?
इस सेवा के लिए पुस्तकालय द्वारा उपयोगकर्ताओं से कोई शुल्क नहीं लिया जाता है।

Q.11    क्या अंतरपुस्तकालय आदान मदें आने पर मुझे सूचित किया जाएगा?
हां, वस्तु प्राप्त होने पर पुस्तकालय आपसे संपर्क करेगा